डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगा यह घरेलू उपाय

डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगा यह घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को डिप्रेशन की समस्या काफी बढ़ गई है। काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से आपका खानपान भी प्रभावित होता है। यह आज की आम समस्या हो गयी है। लेकिन सबसे निरशाजनक बात तो यह है कि लोग इसके बारे में खुलकर बात नहीं करते हैं। जिससे यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार आने वालों सालों में डिप्रेशन दुनिया की दूसरी बड़ी बीमारी बनकर उभरेगी। हालांकि कुछ तौर तरीकों को फॉलो कर इस पर काबू पाया जा सकता है। जैसे जीवनशैली और खान-पान में सुधार कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिससे डिप्रेशन कम होगा। डिप्रेशन में इलाज के तौर पर दवाओं का सेवन करने से पहले कुछ घरेलू तरीकों को आजमाकर देखें, जो आसानी से डिप्रेशन जैसी समस्याओं का निराकरण करने में सक्षम है।

पढ़ें- हर 7 में से 1 भारतीय मानसिक विकारों से पीड़ित

डिप्रेशन शरीर की वह स्थिति होती है। जब हमारी लाइफ में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है। जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो हमारा दिमाग थक जाता है और थका हुआ माइंड हमें स्ट्रेस की ओर ले जाता है। इस कारण से यह डिप्रेशन हमारे शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली को गड़बड़ा देता है और हमारे कई हार्मोन्स को बढ़ा देते है।

कारगर घरेलू उपाए-

1- तनाव और डिप्रेशन से उबरने के लिए हल्दी और नींबू आपके लिए बेहद मददगार साबित होंगे। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी अल्जाइमर और कैंसर की तरह ही डिप्रेशन के इलाज के लिए भी बेहद असरदार है। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व, एंटी बायोटिक और एंटीडिप्रेसेंट तत्वों से भरपूर है, जिसका फायदा डिप्रेशन में भी मिलता है।

2- डिप्रेशन से जूझने के लिए हल्दी और नींबू का उपयोग असरदार साबित होता है। आप इन दोनों का ऐसे मिश्रण तैयार कर सेवन कर सकते हैं:

एक जग में 4 कप पानी लेकर इसमें 1 नींबू का रस डालें, इसमें दो बड़े चम्मच हल्दी पाउडर और 4 बड़े चम्मच शहद डालें। आप चाहें तो शहद की जगह मेपल सीरप भी डाल सकते हैं। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करें और सुविधानुसार सेवन करें। इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं। इसका सेवन करना आपके डिप्रेशन को कम करता है।

3- दृढ़ संकल्प लें और डिप्रेशन को हराएं-

अक्सर लोगों के जीवन में डिप्रेशन आ जाता है। इससे हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि इस स्थिति से लड़ना चाहिए। यह एक कठिन लड़ाई है, लेकिन यकीन मानिए कि नामुमकिन नहीं है। समय रहते इसका निवारण खोजने की कोशिश करें। इसके लिए मेडिकल रीहैबिलिटेशन और डॉक्टरी इलाज की सहायता ली जा सकती है।

पढ़ें- डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

4- ध्यान लगाएं-

योग और प्राणायाम से तनाव को दूर रखा जा सकता है। मांसपेशियों को आराम देने वाली कई प्रकार की थेरेपी भी होती हैं, जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप मालिश भी करा सकते हैं। बहुत ज्यादा तनाव के मामलों में भी इनसे फायदा देखा गया है।

5- कुदरत से जुड़ें-

हॉलैंड के रिसर्चरों ने पता लगाया है कि हरे रंग का इंसान पर अच्छा असर होता है। इससे शांति का एहसास मिलता है। यह भी साबित किया जा चुका है कि जो लोग किसी पार्क के पास रहते हैं या जिनके घर में आंगन होता है, अन्य शहरी लोगों की तुलना में उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसलिए हरियाली के बीच सैर करने जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

तनाव से बचने के कुछ आसान टिप्स

रोजाना मांस, सोया और बादाम के सेवन से बीमार हो सकता है दिल

काली मिर्च से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें उपयोग

सेक्‍स संबंध बनाने में परेशानी? ये हो सकती हैं वजहें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।